हिंदी

महिला समृद्धि बैंक ने लगाया नि:शुल्क चिकित्सा शिविर

महिला समृद्धि बैंक के नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में 300 व्यक्तियों ने लाभ लिया। 25अगस्त 2019 को रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में दी उदय पुर महिला समृद्धि अरबन को-आप. बैंक लि. उदयपुर द्वारा आयोजित प्रथम नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में लगाया गया..

नारी सशक्तीकरण में सहकारिता ही श्रेष्ठ माध्यम : बोबडे

उदयपुर नारी सशक्तिकरण में सहकारिता ही श्रेष्ठ माध्यम है उपरोक्त कथन के साथ सहकार भारती उदयपुर जिला बैठक 27 अगस्त 2019 को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एवं महिला प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री विष्णु बोबडे..

चीनी सहकारी मिलों को दक्षता पुरस्कार, सूची में महाराष्ट्र सबसे आगे

चीनी सहकारी मिलों की शीर्ष संस्था नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज़ (एनएफ़सीएसएफ़) ने देश-भर की सहकारी चीनी मिलों को वर्ष 2018-19 के लिए 21 दक्षता पुरस्कार घोषित किये हैं..

उत्पाद को पहचान और उचित मंच दिलाने सहकारिता में है मार्केटिंग की अहम् भूमिका

राष्ट्र में सहकारिता का आधार बहुत व्यापक है जिसमें विविध तरह से रोजगार के नए अवसर तैयार किए जा सकते हैं, लोगों के बीच सर्वाधिक पहुंच का माध्यम सहकारिता है..

दिल्ली में स्वच्छ वायु के लिए सहकारी समितियां धन्यवाद की पात्र

अगर आपको इन दिनों दिल्ली में सांस लेना आसान लग रहा है, तो इसके लिए आपको हरियाणा, पंजाब, यूपी और एनसीआर के किसानों की सहकारी समितियों का धन्यवाद करना चाहिए..

म.प्र. कोआपरेटिव बैंक एम्प्लाईज फेडरेशन ने जताया आभार

मध्य प्रदेश को आपरेटिव बैक एम्प्लाईज फेडरेशन से 9 अगस्त 2019 को आयुक्त पंजीयक एंव सहकारिता म.प्र. से और सहकारिता मंत्री मध्य प्रदेश शासन से दिनांक 12 अगस्त 2019 को फेडरेशन की मांग..

40 हजार सहकारी संस्थाएं चलाती हैं महिलाएं : चंद्र पाल

दिल्ली में गत दिवस कई विदेशी प्रतिभागियों की उपस्थिति में एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ. चन्द्र पाल सिंह यादव ने सहकारी व्यवसाय में जेंडर इक्वलिटी को बढ़ावा देने के विषय पर एक प्रभावशाली कार्यक्रम का उद्घाटन किया..

केशव को-आप. क्रेडिट सोसाइटी में लक्ष्मणराव इनामदार जयंति समारोह संपन्न

श्री केशव को-आप क्रेडिट सोसाइटी तथा सहकार भारती जुनागढ प्रदेश द्वारा श्री लक्ष्मणराव इनामदार (वकीलसाहब) इनकी जयंति मनाई गई..

म. प्र. में राज्य सहकारी बुनकर संघ को पुनर्जीवित किया जायेगा

सरकार प्रदेश में सहकारी संस्थाओं को मजबूत बनाने का कार्य कर रही है। मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बुनकर संघ, मध्य प्रदेश राज्य सहकारी औद्योगिक संघ एवं मध्य प्रदेश राज्य सहकारी मुद्रणालय संघ बुनकरों, छोटे व्यावसायिकों..

केन्द्रीय मंत्रियों ने किया अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेले का ब्रोशर और ‘लोगो’ का अनावरण

कृषि निर्यात को दोगुना करने और भारतीय किसानों और कृषि उत्पादों को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के साथ एकीकृत करने के लक्ष्य वाली कृषि निर्यात नीति, 2018 के अनुरूप प्रथम भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला ..

सहकार भारती उत्तर प्रदेश सदस्यता अभियान समीक्षा बैठक

सहकार भारती आजमगढ़ की एक बैठक डीसीएफ भवन के पीछे कार्यालय में अमरजीत वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में शम्भु सिंह श्रीनेत प्रदेश सदस्यता प्रभारी मुख्य रूप से उपस्थित थे..

सहकारिता मंत्रियों का राष्ट्रीय मंच बने : सुखजिंदर सिंह

देश भर की सभी समस्याओं से निपटने में सहकारी आंदोलन की सराहना करते हुए, पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सभी राज्यों के सहकारिता मंत्रियों से मिलकर एक राष्ट्रीय मंच बनाने के विचार को रखा है..

तेलंगाना में हुई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग

24 अगस्त 2019 को तेलंगाना के साहदनगर में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग आयोजित की गई। इस बैठक में सहकार भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री संजय पाचपोर मुख्य रूप से उपस्थित रहे..

विश्‍व कॉन्फ्रेंस में प्रो. उदय जोशी ने किया भारत का प्रतिनिधित्व

सहकार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री प्रो. उदय जोशी जी क्रेडिट यूनियन की विश्व कॉन्फ्रेंस में शामिल हुये, यह विश्व कॉन्फ्रेंस जो कि नसाऊ बहामास में 26 जुलाई 2019 से तीन दिनों के लिए आयोजित की गई थी..

महिलाओं को रोजगार में सहकारिता की महती भूमिका-डॉ.पांडे

महिलाओं को रोजगार के साथ-साथ नवीन तकनीक से शिक्षित करने का कार्य सहकार भारती देशव्यापी संरचना से विभिन्न प्रकल्प एवं प्रकोष्ठ की रचना कर आर्थिक उन्नयन के एवं सर्वस्पर्शी नेतृत्व का सतत प्रयास जारी है..

आर्थिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करती है सहकारिता - श्री जायसवाल

माज के सर्वांगीण विकास के लिए सहकारिता आर्थिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करती है। सहकारिता के बिना समाज का विकास असंभव है। इसी लक्ष्य के साथ सहकार भारती का कार्य देशभर में बढ़ रहा है..

सहकार भारती महाराष्ट्र प्रदेश का बैंक अधिवेशन संपन्न

केन्द्र सरकार के साहसी फैसले जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर अधिकांश सहकारी नेता अपनी प्रतिक्रिया देने में सतर्क रहे हैं, तो वहीं भाजपा और आरएसएस से जुड़े लोगों ने मोदी सरकार के इस कदम का खुलकर स्वागत किया है..

बुलडाणा में हुआ सहकार भारती का सम्मेलन

बुलडाणा जिले के शेगाव में सहकार भारती ने दो दिवसीय राज्य स्तरीय ‘महा अधिवेशन’ का आयोजन किया गया। कई अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, निदेशक, सीईओ और महाराष्ट्र के शहरी सहकारी बैंकों के अन्य कार्यकारी अधिकारियों..

सहकार भारती उत्तर क्षेत्र के कार्यकर्ताओं का अभ्यास वर्ग सम्पन्न

अभ्यास वर्ग में उतर क्षेत्र के 7 राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के प्रदेश पदाधिकारी, प्रकोष्ठों के प्रमुख और राष्ट्रीय पदाधिकारी शामिल हुए..

सहकार सुगंध प्रदेश प्रतिनिधि बैठक ग्वालियर में संपन्न

‘सहकार सुगंध’ के मध्य प्रदेश राज्य के प्रतिनिधियों की बैठक गत 14 जुलाई को ग्वालियर शहर में हुई। इसमें पत्रिका के प्रदेश व ज़िला-तहसील-क्षेत्र प्रतिनिधियों ने भागीदारी की..

इन्दौर में हुई मध्य प्रदेश संगठन समिति की बैठक

मध्य प्रदेश सहकार भारती प्रदेश संगठन समिति की बैठक 1 जुलाई को इन्दौर में आयोजित की गई। इस बैठक में प्रदेश संगठन समिति के सभी सदस्य मौजूद रहे..

25 हजार सदस्य का लक्ष्य पूरा करेगी मध्य प्रदेश सहकार भारती

सहकार भारती का देशभर में सदस्यता अभियान चल रहा है। सभी प्रदेशों में सदस्यता के लिए लक्ष्य निर्धारित हुआ है मध्य प्रदेश सहकार भारती पदाधिकारियों ने 25हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य लिया है..

सहकार भारती उ0प्र0 ने की सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक

सहकार भारती उत्तर प्रदेश द्बारा चलाये जा रहे सदस्यता अभियान के अतंर्गत झांसी में संगठन की समीक्षा बैठक झोंकनबाग स्थित संघ कार्यालय माधव स्मृति में सम्पन्न हुई..

सहकारिता मंत्री से मिला सहकारी समिति सचिव परिषद

सहकारी समितियों की नई नियमावली 2019 में संशोधन करने की मांग को लेकर बहुउद्देशीय साधन सहकारी समिति परिषद के शिष्टमंडल ने सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत से मुलाकात की..

सहकारिता के माध्यम से जैविक खेती की महत्ता पुन:स्थापित हो- डा0 दशोरा

अन्तर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर आयोजित व्याख्यान माला को संबोधित करते हुए कृषि विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलपति डा0 परमेन्द्र दशोरा ने कहा कि.....

सहकारिता रच सकता है नया इतिहास बशर्ते...

महंगाई की मार लोगों को लगातार परेशान कर रही है...जब तक देश की राजनीति कल्याणकारी राष्ट्र में समाजवादी दर्शन के इर्दगिर्द घूमती रही..

सहकारी बैंकिंग क्षेत्र का निजीकरण यह समाधान नहीं है : सतीश मराठे, निदेशक- भारतीय रिज़र्व बैंक

भारतीय रिज़र्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक श्री सतीश जी मराठे को बैंकिंग में व्यापक अनुभव है, खासकर सहकारी बैंकिंग के क्षेत्र में..

बजट प्रतिक्रिया

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने एनडीए सरकार का बजट 5 जुलाई को पेश किया। बजट के बाद देशभर में चर्चा का दौर शुरू हुआ..

किसान अब सहकारी संस्था व समूह बनाकर कर सकते हैं खेती

देश में किसान अब समूह बनाकर सहकारी खेती कर सकते हैं और केंद्र सरकार ने एक ऐसा कानून बनाया है, जो इस प्रकार की खेती को बढ़ावा देता है..

ग्राम सेवा सहकारी समितियों को ऑनलाइन करने की कवायद

हनुमानगढ जिले की ग्राम सेवा सहकारी समितियों को पूर्ण रूप से ऑनलाइन करने की कवायद तो शुरू हो गई है, लेकिन कई समितियों में अभी तक कंप्यूटर सैट ही नहीं है..

सहकारी बैंकों में आरक्षण नीति निर्देशक सिद्धांतों के खिलाफ - श्री मराठे

वरिष्ठ सहकारी नेता और आरबीआई बोर्ड के सदस्य सतीश मराठे ने महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री के उस बयान के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है..

सहकारिता से देश का पुनरुत्थान सम्भव - बलवीर सिंह

ग्रामीण महिलाएं, बेरोजगार युवक, सहकारी समितियां, स्वयं सहायता समूह इत्यादि बनाकर सरकारी योजनाओं की जानकारी कर अपने सामुहिक चिंतन को सहयोगी भावना से व्यवहारिक पक्ष में लाकर क्रियान्वयन करें..

वाराणसी में हुआ सहकार भारती का तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग

सहकारिता समाज के लिए उपयोगी माध्यम है, मगर अपने देश में यह क्षेत्र आमजन की शिथिल भागीदारी, दोयम एचआर पॉलिसी, स्वयं सहायता समूहों व कोआपरेटिव सोसाइटी की मान्यता व पंजीयन में बाधा..

सहकार भारती में क्रेडिट सेल की महत्वपूर्ण भूमिका है

सहकार भारती के क्रेडिट सेल की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक स्मृति मंदिर, रेशिमबाग, नागपुर में 14 प्रदेशों के 25 क्रेडिट प्रकोष्ठ के प्रमुख और सह प्रमुख उपस्थिति में हुई। बैठक का शुभारंभ सतीश मराठे सहकार भारती के पूर्व संरक्षक, राष्ट्रीय महामंत्री डा0 उदय जोशी, सुनील गुप्ता राष्ट्रीय क्रेडिट सेल प्रमुख द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ..

‘पॉली 4’ की आपूर्ति के लिए ‘सिरियस मिनरल्स’ के साथ इफको का ऐतिहासिक समझौता

इफको ने मॉन्ट्रियल में भारत में ‘पॉली 4’ की आपूर्ति के लिए यूके स्थित कंपनी ‘सिरियस मिनरल्स’ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। उत्तरी यॉर्कशायर में इस कंपनी के पास दुनिया का सबसे बड़ा और उच्चतम ग्रेड पॉलीलाइट का भंडार है..

सहकार भारती के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने डी एन0 ठाकुर

संगठन के कार्य विस्तार व परिस्थिति को देखते हुए समय समय पर बदलाव होते रहते हैं हाल ही मेंं सहकार भारती ने नये राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की घोषणा की है। एनसीडीसी के पूर्व डिप्टी एमडी डीएन ठाकुर को सहकार भारती का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है।..

इथियोपिया, नेपाल और बांग्लादेश के प्रतिनिधियों ने एनसीयूआई का किया दौरा

इथियोपिया, नेपाल और बांग्लादेश की सहकारी समितियों से कम से कम 13 वरिष्ठ अधिकारियों ने हाल ही में भारत में स्थित सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था एनसीयूआई का दौरा किया..

सहकार भारती ने केन्द्रीय वित्तमंत्री को सहकारिता समस्याओं से अवगत कराया, सौंपी मांगों की सूचि

अपने कार्यालय में कृषि क्षेत्र के नेताओं के साथ औपचारिक पूर्व बजट परामर्श के बाद, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सहकार भारती के नेताओं सहित अन्य हितधारकों के साथ बैठक की। ज्योतींद्र भाई मेहता के नेतृत्व में सहकार भारती की टीम ने केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को मांगों की सूचि दी..

सहकारी संस्थाओं का योगदान शोषणमुक्त समाज के लिये नितान्त आवश्यक

“देश के लघुवन उपज को व्यवस्थित संग्रहित, एकत्रित करना एवं संवर्धन कर नवीन प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ते हुए सुगम यातायात व्यवस्था के साथ भण्डारण एवं पुन: विपणन कर उचित दाम दिलाना तथा लघुवन क्षेत्र में होने वाली काष्ठ का वनवासी कलाकारों द्वारा निर्मित..

सहकार भारती पदाधिकारियों से मिले कृषि एवं सहकारिता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर

नवनियुक्त केंद्रीय कृषि एवं सहकारिता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सहकारी भारती के राष्ट्रीय पदाधिकारियों से मुलाकात की। श्री तोमर ने सहकार भारती के प्रतिनिधियों को स्वयं ही दिल्ली में लंच के लिए बुलाया था। सहकार भारती फिर सहकारिता आंदोलन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रही है।..

उत्तराखंड के बाद मध्य प्रदेश में सहकारी चुनाव की तैयारी

मध्य प्रदेश के सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह ने घोषणा की है कि राज्य की 4,500 सहकारी समितियों का चुनाव जल्द ही कराया जाएगा। हालांकि चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है। मंत्री ने कहा कि सहकारी समितियों से प्रशासकों को भी हटाया जा रहा है..

1700 करोड़ रुपये के पार हुआ पुणे पीपल्स कॉपरेटिव बैंक का व्यापार

महाराष्ट्र स्थित मल्टी स्टेट कॉपरेटिव बैंक पुणे पीपल्स कोआपरेटिव बैंक ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान 1750 करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार किया है और बैंक वर्ष 2017-18 की तुलना में वित्त वर्ष 2018-19 में लाभ के दोगुना होने के संभावना कर रहा है..

लोकसभा चुनावों में कई सहकारी नेताओं ने जीत का परचम लहराया

लोकसभा चुनाव में कई सहकारी नेता भी अपना भाग्य आजमा रहे थे। उनमें से अधिकांश नेता जीत गए हैं, जबकि कई नेता चुनाव हार गए। इनमें सबसे उल्लेखनीय जीत राधा मोहन सिंह ने हासिल की है..

महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक एशिया का सबसे बड़ा राज्य सहकारी बैंक बना : अनास्कर

मुंबई में पत्रकारों को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक की प्रशासनिक बोर्ड के अध्यक्ष विद्याधर अनास्कर ने कहा कि बैंक ने वित्त वर्ष 2018-19 में 316 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। बैंक के लाभ में 57 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है..

मॉडल कापरेटिव बैंक ने खोली साकीनाका में 25 वीं शाखा

मुंबई स्थित मॉडल कापरेटिव बैंक ने हाल ही में अपनी 25 वीं शाखा का शुभारंभ किया। बता दें कि महाराष्ट्र के कई अन्य हिस्सों में बैंक का नेटवर्क फैला हुआ है। बैंक द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि साकीनाका की नई शाखा का उद्घाटन डा0 डेविड टी0 अल्वारेस ने किया था..

एनसीयूआई : एनसीसीई का एससी-एसटी सहकारी समितियों को मजबूत करने पर जोर

एनसीसीई ने इस महीने के पहले सप्ताह में नई दिल्ली में भारत की एससी और एसटी सहकारी समितियों के अध्यक्ष और निदेशकों के लिए तीन दिवसीय नेतृत्व विकास कार्यक्रम का आयोजन किया था..

पुणे पीपल्स कोआपरेटिव बैंक ने किया कार्यशाला का आयोजन

पुणे पीपल्स कोआपरेटिव बैंक ने पिछले सप्ताह दो दिवसीय संगोष्ठि का आयोजन किया, जिसमें मनोरंजन और बुनियादी बातों को केंद्र में रखा गया था। विशेषज्ञों ने बैंकिंग के क्षेत्र पर विस्तार से चर्चा की, तो ‘हास्य-क्लब’ ने सुनिश्चित किया कि प्रतिभागी अपने तनाव को दूर करें..

सहकारिता में महिलाओं की भागीदारी से अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

देश की महिला आबादी लगभग 48 प्रतिशत हैं लेकिन सहकारी समितियों में महिलाओं की भागीदारी केवल 7.5 प्रतिशत हैं। इस अंतर को दूर करने और सहकारिता में महिलाओं की भूमिका को बढ़ाने के लिए एनसीसीई ने महिला सहकारी समितियों के प्रबंधन के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया था..

बेंगलुरू विश्व विद्यालय में सहकारिता पीठ की स्थापना पर मंथन

बेंगलुरू विश्व विद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो0 बी0 के0 रावी ने विश्व विद्यालय में एक ‘सहकारिता पीठ’ की स्थापना के विचार को लोगों के समक्ष रखा। रावी ने सुझाव दिया कि ‘कर्नाटक राज्य सौहार्द संघीय सहकारी’ के सहयोग से सहकारिता पीठ की स्थापना की जाएगी। उन्होंने ‘सोहार्द संघीय’ की गतिविधियों की भी सराहना की..

नरेन्द्र सिंह तोमर बने भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला और कैलाश चौधरी राज्य मंत्री

भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि भवन में कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उनके साथ राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला और कैलाश चौधरी भी मौजूद थे..

सहकार भारती उदयपुर द्वारा राष्ट्रीय पदाधिकारियों का सम्मान

सहकार भारती उदयपुर द्वारा दी उदयपुर महिला समृद्धि बैंक के मीरा सभागार में आयोजित सहकार भारती की राष्ट्रीय बैंकिंग प्रकोष्ठ की बैठक के अवसर पर पधारे हुए राष्ट्रीय पदाधिकारियों एवं नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का सम्मान किया गया।..

आर्थिक स्वावलंबन हेतु एक जनआन्दोलन है सहकारिता - श्री पाचपोर

देश और प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने की आज बहुत जरूरत है। वहीं सहकार भारती के माध्यम से हमारा उद्देश्य लोगों को जोड़कर उन्हें रोजगार दिलाना है। सहकारिता आर्थिक स्वावलंबन के लिये राजनीति से परे एक जन आन्दोलन है।..

कोइलॉन्डी सहकारी अस्पताल का स्वास्थ्य-प्रबंधन क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण इलाज पर जोर

देश में निजी अस्पतालों के मरीजों का शोषण करने के रूप में देखा जाता है। यही कारण है कि दक्षिण भारत में सहकारी अस्पतालों के खुलने का गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा है। इस सबके मद्देनजर केरल स्थित कोइलॉन्डी कोआपरेटिव हॉस्पिटल एंड मेडिकल एकेडमी 150 बेड की क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण कर रही है। इसकी कुल निर्माण लागत 27 करोड़ रुपये है। ..

जीवन के हर उतार-चढ़ाव में वकील साहब की याद : प्रधानमंत्री

सहकार भारती के प्रणेता लक्ष्मणराव इनामदार का नाम एक बार फिर सामने आया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में याद किया जिन्हें वे जीवन की सभी स्थितियों में याद करते रहे, जब तक वकील साहब जीवित थे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उनसे हर बात को साझा करते थे हर कार्य में मार्गदर्शक कि भूमिका वकील साहब निभाते थे, वे पालक और पथप्रदर्शक के रूप में थे..

इफको के चुनाव में उत्तर प्रदेश से बलवीर सिंह निर्विरोध निदेशक चुने गये

सहकार भारती के जिला पदाधिकारियो की एक महत्वपूर्ण बैठक उरई, उत्तर प्रदेश में सम्पन्न हुई। जिसमें देश की सर्वोच्च सहकारी संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) के चुनाव में उत्तर प्रदेश से बलवीर सिंह को निर्विरोध निदेशक चुना गया..

यूसीबी के समक्ष चुनौतियां: सहकार भारती के नेताओं का उदयपुर में हुआ मंथन

राजस्थान स्थित उदयपुर महिला समृद्धि अर्बन कॉपरेटिव बैंक ने हाल ही में एक बैठक आयोजित की, जिसमें सहकार भारती के प्रमुख नेताओं ने देश में अर्बन कॉपरेटिव बैंकों से जुड़े मुद्दों और चुनौतियों के बारे में विचार-विमर्श किया।..

श्री केशव क्रेडिट को-आप. सोसाइटी का 21 वें वर्ष में सफलतापूर्वक पदार्पण

श्री केशव को-आप. क्रेडिट सोसाइटी ने 21वें वर्ष में सफलतापूर्व पदार्पण किया है। ..

नोटबंदी : टीका और तथ्य

नोटबंदी के दौरान विरोध करने वालों का कहना है, कि चूंकि देश में 99 प्रतिशत बैंकों में जमा हो गए है, इसलिए या तो वे सभी असल में व्हाइट थे, या बैंकों में जमा होने के कारण अब वे पूरी तरह से सफेद हो गए है।..

महिला सशक्तिकरण और सहकारिता

महिला सशक्तिकरण की बात करते समय हमें समाज की सबसे निचली इकाई की महिला को लेकर ही विचार करना चाहिए।..

संस्थाओं को मंदिर के समान पवित्र मानकर नि:स्वार्थ भाव से काम करना होगा

सहकारी सप्ताह का उद्घाटन करते हुए श्री मांडगे ने कहा..

सहकार भारती का प्रदेश अधिवेशन एवं निर्वाचन शाजापुर में सम्पन्न

विवेक चतुर्वेदी अध्यक्ष और उमाकांत दीक्षित महामंत्री निर्वाचित..